Health News In Hindi : Passengers will be able to conduct 16 tests including blood pressure, body mass index at large railway stations for Rs 5 | यात्री बड़े रेलवे स्टेशनों पर ब्लड प्रेशर, बॉडी मास इंडेक्स समेत 16 टेस्ट 50 रुपए में करा सकेंगे, सिर्फ 10 मिनट में रिपोर्ट मिल जाएगी

0
19


  • फिटनेस जांचने के लिए सभी बड़े रेलवे स्टेशनों पर लगाई जा रहीं हेल्थ चैकअप मशीनें
  • लखनऊ और दिल्ली में लग चुकीं मशीनें, बाकी महीनेभर में लगेंगी

Dainik Bhaskar

Oct 09, 2019, 11:51 AM IST

नई दिल्ली . दिवाली से पहले रेलवे ने अपने 12 लाख से अधिक कर्मचारियों और करोड़ों यात्रियोंे की फिटनेस जांचने के लिए बड़ी पहल की है। इसके तहत देशभर के सभी बड़े रेलवे स्टेशनों पर कम्पलीट हेल्थ चेकअप रिपाेर्ट मशीन लगाई जा रही हैं। इन मशीनों से आम यात्रियों को मेडिकल टेस्ट कराने के लिए 50   रुपए और रेलवे कर्मियों को महज 10 रुपए देने हाेंगे। सिर्फ 10 मिनट में ही 16 तरह की जांच होंगी। इन टेस्ट में बोन, बॉडी मास इंडेक्स, ब्लडप्रेशर, मेटाबॉलिक एज, फैट, हाईड्रेशन, पल्स रेट, हाइट मसल मास, बॉडी टेम्परेचर, बॉडी में आॅक्सीजन की मात्रा और वजन शामिल रहेगा।

 

टेस्ट कराने वाले को इन सभी परीक्षणों की रिपोर्ट महज 10 मिनट में दे दी जाएगी। स्टेशन पर मशीन का संचालन करने वाली कंपनी ने बताया कि इन सभी टेस्ट के लिए यात्रियों को ब्लड सैंपल नहीं देना होगा। न ही रिपोर्ट के लिए लंबा इंतजार करना पड़ेगा। इस मशीन का उद्घाटन रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष विनोद यादव ने लखनऊ रेलवे स्टेशन पर दो दिन पहले ही किया है। सोमवार को दिल्ली में भी मशीन लगा दी गई। अन्य सभी बड़े स्टेशनों पर इसे लगाने का काम चल रहा है, जो एक महीने में हो जाएगा। कंपनी का कहना है कि जल्द ही वह इन हेल्थ चेकअप बूथों पर डायबिटीज जांच भी शुरू करेगी। हालांकि इसके लिए अलग से शुल्क लिया जाएगा। 

उत्तर रेलवे के सीपीआरओ दीपक कुमार ने बताया- यात्रियों को सफर के दौरान सुरक्षा, बेहतर अनुभव के साथ स्टेशनों पर जरूरी मेडिकल सेवा उपलब्ध करवाना चाहता है। इस मशीन काे देश के सभी बड़े स्टेशनों व मंडल कार्यालयों में लगाया जाएगा। इससे यात्री  इस सेवा का लाभ ले सके और अपनी सेहत के प्रति जागरूक हो।

 

टेस्ट के बाद 10 मिनट इंतजार न कर पाने वाले यात्री को ई-मेल पर टेस्ट रिपोर्ट भेज दी जाएगी : मशीन बूथ पर तैनात स्वास्थ्य कार्यकर्ता टेस्ट कराने वाले की बांह को मशीन के सेंसर में रखेगा, जो उसके शरीर की 16 तरह की जानकारी अपने सर्वर पर लोड कर लेगी। सर्वर से यह जानकारी विशेषज्ञों तक जाएगी, जो 10 मिनट के अंदर इसकी रिपोर्ट बनाकर भेजेंगे। इससे टेस्ट कराने वाले को हाथों-हाथ रिपोर्ट मिल जाएगी। अगर यात्री 10 मिनट इंतजार नहीं कर सकता, तो उसे ई-मेल पर रिपोर्ट भेजी जाएगी।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here