Health News In Hindi : Instantly make tasty and healthy dishes | दिवाली पर बनाएं रोज बर्फी और दही शिमला मिर्च, सिर्फ आधे घंटे में बन जाएंगी डिशेज

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Dainik Bhaskar

Oct 09, 2019, 01:48 PM IST

हेल्थ डेस्क. त्योहार के दिनों में साफ-सफाई की वजह से स्वादिष्ट भोजन बनाने के लिए बहुत अधिक समय नहीं बचता है। ऐसे महिलाएं झटपट बनने वाली डिशेस की तलाश करती हैं। आज हमारी दो फूड ब्लॉगर ज्योति मोघे और शोभना गोयल 30 मिनट में बनने वाली स्वादिष्ट डिशेज की रेसिपी आपसे साझा कर रही हैं। इसके अलावा एक खास मसाले के बारे में भी हम आपको बताने जा रहे हैं जो बच्चों और बड़ों दोनों की सेहत का ख्याल रखने में मदद करेगा। 

ज्योति मोघे की रोज बर्फी

  1. क्या चाहिए: चने की दाल- 1 कप, गुलकंद- कप, शक्कर- 2 बड़े चम्मच, इलायची पाउडर- 1/2 छोटा चम्मच, सूखे मेवे का पाउडर- कप, जायफल पाउडर- छोटा चम्मच, बड़ी इलायची पाउडर- छोटा चम्मच

     

    ऐसे बनाएं: चने की दाल कुकर में अच्छी तरह पका लें। इसे मिक्सी में बारीक पीस लें। कड़ाही में थोड़ा-सा घी गर्म करके पिसी हुई दाल और शक्कर डालकर गाढ़ा होने तक पकाएं। इसमें गुलकंद, इलायची पाउडर, सूखे मेवे का पाउडर, दालचीनी पाउडर और बड़ी इलायची पाउडर डालकर मिलाएं। थाली में घी लगाकर मिश्रण को अच्छी तरह फैला दें। इसे सेट करने के लिए कुछ देर फ्रिज में रख दें। फिर चाकू से काट लें।तैयार है स्वादिष्ठ रोज बर्फी। इसे प्लेट में सजाकर नाश्ते के साथ परोसें।

  2. शोभना गोयल की दही शिमला मिर्च

    क्या चाहिए: शिमला मिर्च- 250 ग्राम, बेसन- ढाई बड़े चम्मच, प्याज़- 1 लंबा कटा हुआ, ताज़ा दही 4 बड़े चम्मच, तेल- 1 बड़ा चम्मच, हल्दी पाउडर- 1 छोटा चम्मच, जीरा- छोटा चम्मच, लाल मिर्च पाउडरछोटा चम्मच, काली मिर्च पाउडर- चम्मच, नमक स्वादानुसार।

     

    ऐसे बनाएं: शिमला मिर्च की डंठल निकालकर छोटे-छोटे टुकड़ो में काटें। बोल में बेसन और दही मिलाकर फेंटें। पैन में तेल गर्म करें। इसमें शिमला मिर्च डालकर चलाते हुए भूनें। जब ये थोड़ी भुन जाए तो इसमें प्याज, नमक और हल्दी पाउडर डालकर चलाते हुए भूनें। दही और बेसन का घोल डालकर 3-4 मिनट ढककर पकाएं। बीच-बीच में सब्जी चलाते रहें। जब बेसन गाढ़ा हो जाए, तो लाल मिर्च पाउडर, जीरा पाउडर और काली मिर्च पाउडर डालकर चलाते हुए दो मिनट तक पकाएं।

  3. सेहत के लिए फायदेमंद मिल्क मसाला पाउडर

    ये मसाला बच्चे और बड़े दोनों के लिए सेहतमंद है। इस पाउडर को दूध में मिलाकर ले सकते हैं।

     

    क्या चाहिए: बादाम- 50 ग्राम, काजू- 50 ग्राम, पिस्ता- 20 ग्राम, हरी इलायची दाना- 15 ग्राम, सौंफ- 1 छोटा चम्मच, केसर- 1 छोटा चम्मच (वैकल्पिक), सोंठ पाउडर- 1 छोटा चम्मच, जायफल- डेढ़ छोटा चम्मच।

     

    ऐसे बनाएं:  सूखे मेवे तवे पर रोस्ट करके निकाल लें। फिर सौंफ, इलायची और केसर पैन में रोस्ट कर लें। इन्हें ठंडा करके मिक्सर में बारीक पीसें। इसे रुक-रुककर पीसें। लगातार पीसने से मेवे तेल छोड़ देंगे जिससे पाउडर में नमी आ सकती है। 
     

  4. दूध के साथ लें

    पैन में 1 कप या 1 गिलास दूध मध्यम आंच पर गर्म करें। इसमें डेढ़ या दो छोटे चम्मच मिल्क मसाला पाउडर और डेढ़ छोटे चम्मच शक्कर डालकर उबालें। शक्कर के बिना भी पी सकते हैं। जब उबाल आ जाए तो आंच बंद कर दें। इसे गर्म ही पीएं। 
     

    ऐसे स्टोर करें:

    • इसे हवाबंद डिब्बे में बंद करके फ्रिज में रखें।
    • इसे निकालने के लिए साफ़ और सूखे चम्मच का उपयोग करें।
    • पाउडर निकालने के बाद डिब्बे का ढक्कन अच्छी तरह से बंद करें। सूखे मेवे और मसाले ताजे ही इस्तेमाल करें। इससे ये लंबे समय तक सुरक्षित रहेंगे।
    • 30 दिन के अंदर इसे इस्तेमाल कर लें।


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