CoA excludes Tamil Nadu Haryana and Maharashtra Cricket Association from BCCI election and AGM

0
11


Publish Date:Wed, 09 Oct 2019 07:57 PM (IST)

नई दिल्ली, एजेंसी। कमेटी ऑफ एडमिनिस्ट्रेटर्स (CoA) ने बुधवार को तीन राज्य क्रिकेट संघों को इस बात की जानकारी दे दी है कि वे भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के चुनाव और एजीएम में हिस्सा नहीं लेंगे। सीओए ने जिन तीन राज्य क्रिकेट संघों को नियमों के आधार पर एजीएम और चुनाव से बाहर का रास्ता दिखाया है उनमें तमिलनाडु क्रिकेट एसोसिएशन, हरियाणा क्रिकेट एसोसिएशन और महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन का नाम शामिल है। 

ये राज्य क्रिकेट एसोसिएशन नहीं होगी BCCI चुनावों का हिस्सा

विनोद राय की अध्यक्षता वाली प्रशासकों की समिति ने पाया है कि तमिलनाडु, हरियाणा और महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन का संविधान सुप्रीम कोर्ट द्वारा मान्यता प्राप्त बीसीसीआइ के संविधान के नियमों के आधार पर नहीं है। इसलिए ये राज्य क्रिकेट एसोसिएशन 23 अक्टूबर को होने वाली एजीएम (Annual General Meeting) और बीसीसीआइ के चुनावों में भाग नहीं ले पाएंगे। 

सीओए को नहीं है अयोग्य करने का अधिकार

सीओए ने पाया है कि बीसीसीआइ के इन तीन फुल मेंबर वाले राज्य क्रिकेट संघों ने संविधान में विसंगतियां हैं। इन क्रिकेट संघों को बीसीसीआई के साथ तालमेल बनाने के लिए कहा है। उधर, TNCA अपने दृष्टिकोण को स्पष्ट करने में काफी मुखर रहा है और कहा है कि सीओए को सुप्रीम कोर्ट ने बीसीसीआइ के मेंबर्स को अयोग्य ठहराने का अधिकार नहीं दिया है, क्योंकि वे गैर-आज्ञाकारी हैं। हरियाणा और महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन(MCA) ने भी यही बात दोहराई है।

गुरुवार को जारी होगी अंतिम सूची

टीएनसीए ने आरएस रामास्वामी को BCCI AGM/Election में शामिल होने के लिए नोमिनेट किया है, जबकि Haryana क्रिकेट एसोसिएशन ने मृणाल ओझा (Mrinal Ojha) और एमसीए ने रियाज बागवान (Riyaz Bagban) को इसके लिए नोमिनेट किया है। ये तीनो इस मामले में अब सुप्रीम कोर्ट की शरण लेंगे। बीसीसीआइ एजीएम के लिए गुरुवार 10 अक्टूबर को वैलिड इलेक्ट्रोल लिस्ट जारी की जाएगी। 

ये भी पढ़ेंः पाकिस्तान में होने वाले एशिया कप में भारत ने डाला अड़ंगा, PCB ने कबूली बात!

Posted By: Vikash Gaur

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप




LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here