DERC announces reduced tariff for power consumers in Delhi hindi

0
56


केजरीवाल सरकार ने घोषणा की कि 200 यूनिट तक बिजली इस्तेमाल कर रहे दिल्ली के उपभोक्ताओं को पूरी सब्सिडी देगी. इससे घरेलू श्रेणी के सभी ग्राहकों को बिजली बिल में भारी बचत होगी.

दिल्ली विद्युत विनियामक आयोग (डीईआरसी) ने बिजली के फिक्स्ड दरों में भारी कटौती कर दी है. बिजली के फिक्स्ड दरों में भारी कटौती की घोषणा होते ही दिल्ली के लोगों को फिर से एक बड़ी राहत मिली है.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के अनुसार, डीईआरसी द्वारा तय शुल्कों में भारी कटौती की घोषणा के बाद राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में लगातार पांचवें साल बिजली दरों में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है. इससे घरेलू श्रेणी के सभी ग्राहकों को बिजली बिल में भारी बचत होगी.

नयी दरों के मुताबिक

नयी दरों के मुताबिक अब दो किलो वाट तक के बिजली कनेक्शन पर 20 रुपये प्रति किलो वाट, दो किलोवाट से लेकर पाँच किलोवाट तक के बिजली कनेक्शन पर 50 रुपये प्रति किलो वाट तथा 5 किलोवाट से लेकर 15 किलोवाट तक के बिजली कनेक्शन पर 100 रुपये प्रति किलो वाट फिक्स चार्ज देना होगा. इससे पहले दो किलो वाट तक 125 रुपए, दो से पाँच किलो वाट तक 140 रुपए तथा 5 से 15 किलो वाट तक 175 रुपए फिक्स चार्ज चुकाने होते हैं.

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि 200 यूनिट तक बिजली का उपयोग कर रहे दिल्ली के उपभोक्ताओं को बिल के रूप में कोई भुगतान नहीं करना होगा. केजरीवाल सरकार ने घोषणा की कि 200 यूनिट तक बिजली इस्तेमाल कर रहे दिल्ली के उपभोक्ताओं को पूरी सब्सिडी देगी.

आर्टिकल अच्छा लगा? तो वीडियो भी जरुर देखें!

मुख्यमंत्री के अनुसार, 201 से 401 यूनिट तक बिजली के इस्तेमाल पर भी सरकार 50 प्रतिशत सब्सिडी देती रहेगी. इससे बिजली की बचत को बढ़ावा मिलेगा. पहले 200 यूनिट तक बिजली इस्तेमाल करने वालों को 622 रुपये देने पड़ते थे.

यही भी पढ़ें:Hyundai ने लॉन्च की देश की पहली इलेक्ट्रिक SUV कार

For Latest Current Affairs & GK, Click here


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here